top of page
Search

शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सतना में वेबीनार


शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सतना में वेबीनार


इस समय पूरे भारत में कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है इस कारण सारे शैक्षणिक संस्थान को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है और सभी बच्चो को ऑनलाइन क्लास, यूट्यूब आदि के द्वारा पढ़ाया जा रहा है।

इस लॉक डाउन के समय में शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सतना द्वारा कई वेबीनार का आयोजन किया गया। जिसमें मध्य प्रदेश के विभिन्न शैक्षिक संस्थानों के प्राध्यापकों तथा विभिन्न उद्योगों में कार्यरत प्रोफेशनल ने लेक्चर लेकर छात्रों का मनोबल बढ़ाया तथा उन्हें बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां इन वेबीनार के द्वारा प्रदान की।


*पहला वेबिनार*

21 मई 2020 को आयोजित इस वेबीनार मे विशेषज्ञ प्रोफ़ेसर आर. के. हरदहा ( विभागाध्यक्ष सीमेंट टेक्नोलॉजी) द्वारा

'सस्टेनेबल डेवलपमेंट, क्लीन एनर्जी एंड एनर्जी सेविंग टेक्निक्स' पर प्रेजेंटेशन दी गई। तथा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा सस्टेनेबल डेवलपमेंट हेतु निश्चित किए गए लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु सामूहिक रूप से किए जाने वाले कार्यों की जानकारी प्रदान की गई। तथा क्लीन एनर्जी का उपयोग करने एवं ऊर्जा की बचत के विभिन्न उपायों के बारे में बताया गया।


*दूसरा वेबीनार*

31 मई 2020 को आयोजित इस वेबीनार में विषय विशेषज्ञ के रूप में इंजीनियर नीरज सिंह, इंजीनियरिंग एसोसिएट, सेंट्रल पावर रिसर्च इंस्टिट्यूट, भोपाल द्वारा ' जनरल इलेक्ट्रिकल सेफ्टी अट होम एंड इंडस्ट्री' पर प्रेजेंटेशन दी। वर्तमान में इलेक्ट्रिकल डिवाइसेज का ज्यादा उपयोग होने के कारण विद्युत दुर्घटनाएं बढ़ी है। हमें कैसे थोड़ी सी सावधानी रखकर इन दुर्घटनाओं को समाप्त करना है, इसकी जानकारी प्रेजेंटेशन में दी गई।


*तीसरा वेबीनार*

5 जून 2020 को आयोजित इस वेबिनार में उज्जैन इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफ़ेसर डॉ विजय सुखवानी द्वारा 'सीक्रेट्स ऑफ सक्सेस' पर प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी को संबोधित किया। उन्होंने बच्चों को जीवन में सफल बनने के लिये मार्गदर्शन भी प्रदान किया।तथा डॉ विजय सुखवानी ने अपनी मोटिवेशनल कविताओं से सभी को बहुत मोटिवेट भी किया।


*चौथा वेबिनार*

14 जून 2020 को 'मोटिवेशन विथ पोएट्री' के विषय में शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सतना में वेबीनार का आयोजन किया गया। इस वेबीनार में शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सतना की पूर्व छात्र कवि संदीप द्विवेदी जी द्वारा अपनी कविताओं से सभी को मोटिवेट तथा आनंदित किया। कवि संदीप द्विवेदी जी अपने यूट्यूब चैनल में सभी छात्रों को अपनी कविताओं से मोटिवेट करते हैं वेबीनार में भी छात्रों ने संदीप द्विवेदी जी की कविताओं से बहुत ही आनंद तथा मार्गदर्शन प्राप्त किया।


*पांचवा वेबीनार*

28 जून 2020 को आयोजित इस वेबीनार में शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सतना के सीमेंट टेक्नोलॉजी ब्रांच के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आर.के. हरदहा ने 'आउटकम बेस्ड टीचिंग लर्निंग प्रोसेस इन टेक्निकल एजुकेशन' पर प्रेजेंटेशन दी। आरजीपीवी डिप्लोमा द्वारा वर्ष 2019 में प्रथम वर्ष की छात्रों के लिए OCBC स्कीम संचालित की गई। इस स्कीम के तहत प्रोफेसर आर.के. हरदहा ने टीचिंग एंड लर्निंग के तरीकों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया। साथ ही बच्चों को लर्निंग पिरामिड का महत्व बताते हुए उसको अपने व्यावहारिक जीवन में उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।

इन सभी वेबीनारो का आयोजन शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सतना के 'ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल' डिपार्टमेंट द्वारा किया गया। जिसका संयोजन प्रोफेसर आर.के. हरदहा द्वारा तथा महाविद्यालय सतना के प्राचार्य श्री पी. के. जड़िया द्वारा वेबिनर का मार्गदर्शन किया गया।


इन वेबीनारो में संस्था के प्राध्यापकगण श्रीमती कमला अग्रवाल, श्री बीएल बागरी, श्रीमती रजनी जिंदवानी, श्री संजय गुप्ता, श्रीमती अनीता पांडे, श्री रत्नेश सिंह बागरी एवं अन्य प्राध्यापक गण भी शामिल हुए ।ऑनलाइन गूगल मीटिंग ऐप द्वारा इन वेबीनारो का आयोजन किया गया। तथा यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम के माध्यम से भी बहुत से लोगों को जोड़ा गया। तथा सभी पार्टिसिपेंट्स को वेबीनार समाप्त होने के बाद डिजिटल पार्टिसिपेशन ऑफ सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

4 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page